×

Open 100% Free Demat Account + Free AMC*

/

शेयर बाजार कितने बजे खुलता है

शेयर बाजार कितने बजे खुलता है

पिछले कुछ सालों में स्टॉक बाजार निवेश करने के लिए एक अच्छा विकल्प बनकर उभरा है। इस तथ्य के कारण बहुत सारे लोग इस छेत्र की ओर अपना रास्ता बना रहे हैं। बहुत सारे ट्रेडर्स को, शुरुआत में, शेयर बाजार के खुलने के समय के बारे में जानकारी नहीं रहती है जिससे ट्रेड करने और मुनाफा कमाने के मौके से चूक जाते है।

चूँकि एक दिन में कुछ ही घंटे ऐसे होते हैं जिसके दौरान आप ट्रेड कर सकते हैं, यह जरुरी है आप शेयर मार्केट के समय से अपने आप को परिचित रखें।

आइए, अब शेयर बाजार खुलने के समय पर चर्चा करते है!

भारत में शेयर बाजार का समय

जो भी निवेशक शेयर मार्केट में निवेश करने के सोच रहा है तो उसके सामने सबसे पहला प्रश्न आता है कि किस तरह से स्टॉक मार्किट में निवेश करने की शुरुआत करे (how to invest in share market in hindi)?

अगर आप भी ऐसा ही कुछ सोच रहे है तो यहाँ पर सबसे पहले जाने की भारत में शेयर बाजार में निवेश करने का समय क्या है।

शेयर बाजार सुबह 9:15 AM खुलता है। इसका अर्थ की एक ट्रेडर इसके बाद ट्रेडिंग कर सकता है। लेकिन शेयर बाजार के शुरुआती सत्र में भी कुछ ख़ास सत्र होते हैं। आइये जल्दी से उसपर एक नजर डालते हैं।

  • प्री-ओपनिंग सेशन– भारतीय शेयर बाजार अस्थिरता से चलाया हुआ है और यही वह कारक है जो एक ट्रेडर को शेयर बाजार में दिलचस्पी रखता है। प्री-मार्केट सत्र एक 15 मिनट का सत्र है जो वास्तविक सत्र से पहले होता है। इसका समय सुबह 9 बजे से 9:15 बजे तक है।

प्री-बाजार सत्र की भूमिका बाजार को स्थिर करना है। यह बाजार को कुछ भी अवशोषित करने के लिए देता है जो मार्केट घंटों के बाद स्टॉक के साथ हो सकता है।

प्री-बाजार सत्र के दौरान, शेयरों की मांग और आपूर्ति ध्यान से देखी जाती है, और फिर एक कीमत तय की जाती है। इसके अलावा प्री-मार्केट सत्र की बात करें तो इसमें अलग-अलग टाइम स्लॉट में किए गए काम शामिल हैं।

  • 9:00 AM to 9:08 AM- यह वह समय है जब सभी ऑर्डर्स दिए जाते हैं। आप स्टॉक्स के लिए आसानी से आर्डर दे सकते हैं या अपने वर्तमान आर्डर को संशोधित कर सकते हैं। लेकिन याद रहे की यह केवल 8 मिनट में होगा इसलिए आपको जल्दी और निर्णायक होना होगा।
  • 9:08 AM to 9:12 AM- अगले सत्र में, ऑर्डर्स का मिलान किया जाता है। माँग और आपूर्ति के अनुसार कीमतों की गणना और मिलाया जाता है। इस सत्र के दौरान, एक व्यक्ति अपने आर्डर को खरीद, बिक्री, संशोधित या रद्द नहीं कर सकता है।
  • 9:12 AM- 9:15 AM-अब जब सभी कार्य पूरा हो जाता हैं, तो यह बफर टाइम (buffer- time) होता है। यह सत्र पूर्व-बाजार सत्र से वास्तविक सत्र में परिवर्तन के लिए आधार तैयार करता है।                  

सामान्य सत्र  –प्री-मार्किट सत्र के बाद एक सामान्य बाजार सत्र है 9:15 AM से शुरू होता है। इस समय के दौरान आप स्टॉक बाजार के अलग-अलग सेगमेंट में आसानी से ट्रेड कर सकते हैं।    

शेयर बाजार खुलने का समय अलग-अलग ट्रेडिंग सेगमेंट के अनुसार बदल सकता है। क्योंकि तथ्य यह है की बहुत सारे ट्रेडिंग सिक्योरिटीज की वैश्विक मांग और सम्बन्ध है।

आइये अब अलग-अलग सेगमेंट के अनुसार शेयर बाजार के खुलने के समय पर नज़र डालते हैं।

शेयर बाजार कितने बजे खुलता है

Intraday Trading Time in Hindi

इंट्राडे ट्रेडिंग में सिक्योरिटीज की खरीद और बिक्री एक बाजार सत्र में होती है। इसका अर्थ की आप सिक्योरिटी को रख नहीं सकते जो आप ट्रेड करना चाहते हैं। इंट्राडे खुलने का समय शेयर बाजार के खुलने के समय के अनुसार है।

यदि आप एक इंट्राडे ट्रेडर हैं, तो आप 9:15 AM से ट्रेडिंग शुरू कर सकते हैं। लेकिन आप यदि एक शुरूआती ट्रेडर हैं। यह आपके लिए उचित होगा की आप 9:30 AM तक इंतजार करें।

क्योंकि यह शुरूआती समय के दौरान इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए उत्तम समय है। यह ट्रेडर्स को बेहतर अस्थिरता(Volatility) और तरलता(liquidity) देता  है यह ज्यादा मुनाफा कमाने के लिए जरुरी है।

कमॉडिटी बाजार खुलने का समय

लोग तरह-तरह के एग्रीकल्चरल (Agricultural) और नन-एग्रीकल्चरल (Non-agricultural) जैसे सोना,सूती, क्रूड ऑयल(Crude Oil) में भी ट्रेड कर सकते हैं।

कमोडिटी ट्रेडिंग के ओपनिंग टाइम अलग-अलग हो सकता है क्योंकि कुछ कमोडिटीज अंतराष्ट्रीय संदर्भित (referenced) हैं।

महीनों की परवाह किये बिना सभी कमोडिटीज के खुलने का समय 9 AM है। इसमें समय अंतराल विंडो ज्यादा है ताकि आप गहन विश्लेषण कर सकें और फिर ट्रेड करें।

करेंसी बाजार खुलने का समय

वस्तुओं के समान, करेंसी का भी पूरे देश में कारोबार होता है। इससे बाजारों के खुलने और बंद होने का समय अत्यधिक प्रभावित हो रहा है। भारतीय करेंसी बाजार हर दिन सुबह 9 बजे खुलता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि आप इसका विश्लेषण कर सकें और इसका हिस्सा बन सकें।

दीपावली पर शेयर बाजार खुलने का समय

दीपावली भारत में प्रमुख त्यौहार में से एक है। इस दिन को कोई काम शुरू के लिए शुभ माना जाता है हालांकि दिवाली के पर्व पर शेयर बाजार बंद रहता है, लेकिन दिन से जुड़े शुभ कारकों को देखते हुए, ट्रेडिंग एक घंटे के लिए खुला रहता है।

इसे ‘ मुहूर्त ट्रेडिंग ‘ के नाम से जाना जाता है। ट्रेडिंग का समय लक्ष्मी पूजा के समानांतर रखा जाता है क्योंकि इसे बहुत समृद्ध माना जाता है। यही कारण है कि दिवाली के दिन बहुत से लोग ट्रेडिंग यात्रा शुरू करते हैं।

2021 में, मुहूर्त ट्रेडिंग का समय शाम 6:15 बजे से शाम 7:15 बजे तक था।

अच्छी अस्थिरता और उत्साह के कारण बाजार में प्रवेश करने का यह एक अच्छा समय है। यदि आप सही स्टॉक चुनते हैं, तो शेयर बाजार से पैसा कमाने के अनंत अवसर हैं।

दिवाली और अन्य शेयर बाजार की छुट्टियों के अलावा, बाजार भी हर शनिवार और रविवार को बंद रहता है।

निष्कर्ष

शेयर बाजार एक दिलचस्प छेत्र है यदि आप इसका अधिकतम लाभ उठाने के लिए नियम और रणनीति जानते हैं आपको शेयर बाजार के ओपनिंग समय के बारें में जानने की जरुरत है ताकि आप सही समय में प्रवेश कर सकें और अपने मुनाफे को बड़ा करें।

स्टॉक बाजार प्री-बाजार सत्र के 15 मिनट बाद खुलता है।  जबकि अलग-अलग ट्रेडिंग सेगमेंट के अनुसार, खुलने का समय भी बदलता है।

यदि आप भी शेयर बाजार की यात्रा शुरू करना चाहते हैं, आज अपना डीमैट खाता खोलें

Don't forget to share this article